आवश्यक सूचना (1-11-18 कार्यक्रम हेतु)

0
65

26 सितंबर, 2018

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पोर्टल www.psbloansin59minutes.com लॉन्च किया ताकि शाखा यात्रा की आवश्यकता के बिना घंटे के भीतर ऋण की सैद्धांतिक स्वीकृति प्राप्त करने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को सक्षम किया जा सके।

वेब पोर्टल एमएसएमई ऋण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी में रु। लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) और 5 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) से 59 मिनट के भीतर 1 करोड़। यह ऋण अधिकारी के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया को भी सरल बनाता है क्योंकि अंतिम आउटपुट वास्तविक समय में उपयोगकर्ता के अनुकूल डैशबोर्ड पर क्रेडिट, मूल्यांकन और सत्यापन का सारांश प्रदान करता है।

59 मिनट पोर्टल में पीएसबी ऋण
पोर्टल एसआईबीडीआई की वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस), वित्त मंत्रालय के तहत उगाए गए पांच पीएसबी कंसोर्टियम की रणनीतिक पहल है। यह ऋण प्रसंस्करण में नया बेंचमार्क सेट करता है और 20-25 दिनों से 59 मिनट तक टर्नअराउंड टाइम कम कर देता है। सिद्धांत अनुमोदन में इसके बाद, ऋण 7-8 कार्य दिवसों में वितरित किया जाएगा।

पोर्टल एमएसएमई बैंकिंग क्रेडिट स्पेस में निर्बाध ऋण अनुमोदन और प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए उन्नत फिनटेक को एकीकृत करता है। इसके तहत ऋण स्वीकृति और वितरण चरण तक मानव हस्तक्षेप के बिना किए जाते हैं। इसमें उपयोगकर्ता मित्रतापूर्ण प्लेटफॉर्म है, जो सैद्धांतिक मंजूरी के लिए किसी भौतिक दस्तावेज़ को भौतिक जमा करने की आवश्यकता को छोड़ देता है।

यह आईएस रिटर्न, जीएसटी डेटा, बैंक स्टेटमेंट्स, एमसीए 21 आदि जैसे विभिन्न स्रोतों से एमएसएमई उधारकर्ता के डेटा बिंदुओं को पढ़ने और विश्लेषण करने के लिए परिष्कृत एल्गोरिदम का भी उपयोग करता है। यह उपलब्ध दस्तावेजों से स्मार्ट एनालिटिक्स का उपयोग करके आवेदक के बुनियादी विवरणों को भी कैप्चर करता है।

कल उपर्युक्त विषय के संबंध में 2/11/18 को कार्यक्रम का आयोजन पंचायत भवन मुरादाबाद में किया जा रहा है। जिसकी मुख्य अतिथि श्रीमति मेनका गांघी जी का पंचायत भवन में 12:30 बजे आगमन होगा।जिसमें प्रधानमंत्री जी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे।अतः योगीज सेना के सभी पदाधिकारी ,कार्यकर्ता व प्रशंसकों से अनुरोध हैं कि अधिक से अधिक साथियों के साथ ससमय पहुँचकर कार्यक्रम में सहयोग करें।जिससे अधिक से अधिक लोगों को इस योजना से लाभान्वित हो सकें।धन्यवाद।

शुभेच्छु
योग गुरु डॉ संजीव कुमार
राष्ट्रीय अध्यक्ष- योगीज सेना

CYBER SAINIK PLZ SHARE FOR 🇮🇳🕉️⛳️
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here